आतंक के खिलाफ फ्रांस का बड़ा एक्शन

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

आतंक के खिलाफ फ्रांस का बड़ा एक्शन

Anjali Yadav 03-11-2020 15:37:35

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: फ्रांस में पिछले दिनों हुए आतंकी हमलों के बाद पूरे यूरोप में हलचल जारी है. इस बीच फ्रांस ने आतंकी संगठन अलकायदा पर अपना कहर बरपाया है. फ्रांस की रक्षा मंत्री के मुताबिकफ्रांसीसी सेना ने माली में एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया हैजिसमें 50 आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया है.

 

 

चार आतंकियों को पकड़ा गया जिंदा

इसके अलावा करीब चार आतंकियों को जिंदा पकड़ा गया है. फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून बनाए जाने को लेकर छिड़े विवाद के बाद कई शहरों में आतंकी हमले की घटनाएं हुई थीं. जिसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चेतावनी दी थी कि वो हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं और ऐसा करने वालों को सबक सिखाया जाएगा.

फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली के मुताबिक, 30 अक्टूबर को फ्रांसीसी सेना ने माली में एयर स्ट्राइक की हैजिसमें पचास से अधिक आतंकी मारे गए हैं और काफी हथियारों को नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा चार आतंकियों को जिंदा पकड़ा गया है. इस एयरस्ट्राइक की जानकारी फ्रांस द्वारा सोमवार को ही साझा की गई. जानकारी के मुताबिकइन ठिकानों से एक्प्लोजिवसुसाइड वेस्ट समेत अन्य सामान मिले हैं.

 

 


lang="HI" xss=removed>ड्रोन और मिराज का किया गया इस्तेमाल

फ्रांस की सेना ने ये एक्शन वेस्ट अफ्रीका के बुर्किना फासो और निगेर के बॉर्डर पर लिया हैजहां फ्रांसीसी सेना इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने में जुटी हुई है. फ्रांसीसी सेना ने यहां मिराज जेटड्रोन का सहारा लिया और तीस से अधिक मोटरसाइकिलों को बर्बाद कर दिया जिनपर आतंकी जा रहे थे.

 फ्रांसीसी सरकार के मुताबिकइन आतंकियों का अलकायदा से संबंध था. ये लोग ग्रुप ऑफ इस्लाम एंड मुस्लिम संगठन के लिए काम करते थे. जिस वक्त आतंकी मोटरसाइकिल पर एक झुंड में जा रहे थेतब ड्रोन के जरिए फ्रांसीसी सेना ने उन्हें देखा और फिर अटैक किया.

 


कई हमलों का शिकार हुआ है फ्रांस

आपको बता दें कि फ्रांस में कुछ दिनों पहले एक कार्टून को लेकर विवाद हुआ थाजिसके बाद दो-तीन शहरों में आतंकी हमले हो चुके हैं. पेरिस और फिर नाइस में लोन वुल्फ आतंकी हमले हुए हैंजिसमें कई लोगों की जान गई है. साथ ही चर्च के पादरी पर भी चाकू से हमला किया गया था.  

इसके अलावा ऑस्ट्रिया में भी आतंकी हमला हुआ हैजिसके बाद यूरोप के कई देश सतर्कता बरत रहे हैं. कार्टून विवाद के कारण फ्रांस और मुस्लिम देशों में एक बहस छिड़ गई है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :